Thursday, September 8, 2016

16 अक्टूबर 2016 किसान-कारीगर महापंचायत की उत्तर प्रदेश में तैयारी

वाराणसी में 17-18 मई 2016  को भारतीय किसान यूनियन का राष्ट्रीय चिंतन शिविर विद्या आश्रम में हुआ था। इस चिंतन शिविर में सभी नेताओं की उपस्थिति में किसान कारीगर महापंचायत के आयोजन का फैसला लिया गया था।  तभी से महापंचायत की तैयारी शुरू हो गई।
अगस्त में दिलीप कुमार दिली और लक्ष्मण प्रसाद ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों का दौर किया और किसानों की पंचायतों में इस बात को रखा कि किसानों और कारीगरों के ज्ञान को विश्वविद्यालय के ज्ञान के बराबर माना जाना चाहिए और यह कि उनके परिवारों में भी सरकारी कर्मचारी जैसी आय हो यह सरकारों द्वारा पक्का किया जाना चाहिए।  इसी के साथ 16 अक्टूबर 2016 की वाराणसी में प्रस्तावित किसान कारीगर महापंचायत में भाग लेने का आवाहन किया।
सोनभद्र के किसानों की ज्ञान-पंचायत में हज़ारों की संख्या में किसान आये और अपनी समस्याओं पर विचार करने के बाद वाराणसी की 16 अक्टूबर की महापंचायत के  मुख्य मुद्दे पर आवाज़ बुलंद करने का मन बनाया।  मिर्ज़ापुर, सोनभद्र, इलाहाबाद, चंदौली, गाज़ीपुर, जौनपुर, लखनऊ, बलरामपुर, श्रावस्ती, देवीपाटन आदि जिलों में किसानों के बीच ज्ञान-पंचायतें हो चुकी है और बड़ी संख्या में किसानों ने महापंचायत में आने की बात की है। शोषित समाज दल, अर्जक संघ, ट्रांसपोर्ट किसान संघर्ष समिति, कूड़ा डंपिंग विरोधी संघर्ष समिति, किसान संघर्ष समिति डोमरी आदि स्थानों के संघर्ष कर रहे किसान संगठनों ने महापंचायत को समर्थन दिया है। इस तरह इस  दौरान महापंचायत की आयोजन समिति में किसान और कारीगर संगठन शामिल होते जा रहे हैं, जो इस महापंचायत के आयोजन की जिम्मेदारी वहन करेंगे।
दिलीप कुमार दिली और लक्ष्मण प्रसाद के विडियो भी You Tube पर डाले जा चुके हैं। उनके लिंक हैं -  https://www.youtube.com/watch?v=g93Fz5H3jvo  और   https://www.youtube.com/watch?v=UEjnN-c_Sxc

वाराणसी के कारीगर समाज के संगठनों ने भी आयोजन में अपनी ज़िम्मेदारी को उठाना शुरू कर दिया है। वाराणसी काष्ठ खराद खिलौना दस्तकारी समिति, प्रजापति समाज, आमरा, बुनकर वेलफेयर संघर्ष समिति , बुनकर जनता जागृति कल्याण ट्रस्ट, धोबी कल्याण समिति, ऑटो रिपेयरिंग एसोसिएट, गुमटी व्यवसायी कल्याण समिति, आदि संगठनों ने समर्थन दिया है।
आज एहसान अली का एक विडियो You Tube पर डाला गया है जिसमें वे बुनकरों के ज्ञान पर उचित आय की बात करते हैं और महापंचायत में आगे बढ़कर लोग भाग लें इसके लिए अपील करते हैं।  देखें --  https://www.youtube.com/watch?v=qDl_4ov1W2o&feature=youtu.be



18 सितंबर को चिरईगांव ब्लाक के  सलारपुर गाँव में जगदेव प्रसाद स्मृति स्थल पर एक वाराणसी ज्ञान पंचायत का आयोजन है।  यह महापंचायत की एक महत्वपूर्ण तैयारी बैठक है।  इस बैठक में आयोजन समिति को एक रूप दिया जायेगा।  
इस ब्लॉग के मार्फ़त हम अपील करते हैं कि कारीगरों और किसानों के संगठन आयोजन समिति में शामिल होने के लिए हमारा संपर्क करें। 

विद्या आश्रम
vidyaashram@gmail.com
दिलीप कुमार 'दिली'    9452824380
लक्ष्मण प्रसाद  मौर्य    9026219913      

No comments:

Post a Comment