Thursday, August 4, 2016

आमंत्रण : किसान कारीगर महापंचायत, वाराणसी 16 अक्टूबर 2016

आमन्त्रण /घोषणा 

वाराणसी चलें  गंगाजी के तट  पर 
क्वार पूर्णमासी को भैंसासुर घाट पर 
विशाल किसान-कारीगर महापंचायत 
16 अक्टूबर 2016 

वाराणसी में गंगाजी के तट पर क्वार पूर्णिमा के दिन, रविवार , 16 अक्टूबर 2016 की दोपहर 12 बजे से भैंसासुर घाट, राजघाट पर एक किसान-कारीगर महापंचायत आयोजित की जा रही है।  इस पंचायत में देश के किसान और कारीगर संगठन मिलकर यह मांग उठाने जा रहे हैं कि -
हर किसान और कारीगर के परिवार की आय सरकारी कर्मचारी के बराबर हो
 और
 उसके जैसी ही नियमित और पक्की हो।  
आप इस आवाज़ को बुलंद करने में भागीदार बनें। 

पिछले कुछ दशकों से किसान और कारीगर समाजों के शोषण में बड़ी बढ़ोत्तरी हुई है। वे बेहद गरीब हैं और उनकी वास्तविक आमदनी लगातार घटती ही जा रही है। आदिवासी और छोटे दुकानदारों को जंगल और बाज़ारों से खदेड़ा जा रहा है, जो मूलरूप से किसानी और कारीगरी से ही जुड़े रहे हैं।  इन सभी समाजों के स्त्री-पुरुष अपने ज्ञान के माहिर हैं।  इनका ज्ञान (लोकविद्या) विश्वविद्यालय के ज्ञान से कम नहीं होता। लोकविद्या को  जब तक विश्वविद्यालय के ज्ञान के बराबर का दर्जा नहीं मिलता तब तक इन समाजों के शोषण को ख़त्म करने के रास्ते नहीं खुलते। इसके  लिए यह ज़रूरी है कि लोकविद्या के आधार पर  काम करने वालों को वैसी ही आमदनी हो जैसी आमदनी का हक़दार विश्वविद्यालय से पढ़े हुए को माना जाता है।  
हमारी उपरोक्त मांग इसी रास्ते को खोलने और बनाने का कार्य है।  

अप्रैल 2016 से इस महापंचायत की तैयारियाँ शुरू हो चुकी हैं और इनके बारें में आप इसी ब्लॉग पर  8 , 16 और 18 अप्रैल 2016 के पोस्ट्स में देख सकते हैं।  उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र , तेलंगाना , आंध्र प्रदेश, कर्नाटक आदि प्रदेशों में किसान और कारीगर संगठनों से वार्ताएं और ज्ञान पंचायतों का दौर शुरू हो चुका है। सितंबर तक एक व्यापक आयोजन समिति बनाई जाएगी। तैयारी के दौरान अब तक तीन पर्चे प्रकाशित किये गये  हैं , जिनमें महापंचायत  की तैयारी में हो रहे कार्यों के बारे में खबरें हैं।  ये परचे आप नीचे दिए लिंक पर पढ़ सकते हैं। आगे कुछ और परचें प्रकाशित होंगे।    
http://vidyaashram.org/papers/KKM-Parcha-

उपरोक्त मांग के वैचारिक आधार को स्पष्ट करने वाली एक पुस्तिका भी प्रकाशित की गयी है, 
जिसे नीचे दिए लिंक पर आप पढ़ सकते हैं।  
1.pdfhttp://vidyaashram.org/papers/Sabhi%20ki%20Aay%20Pakki-Book.pdf

अपील 
देश के सभी किसानों, कारीगरों, उनके संगठनों, उनके साथ मित्रता और सहानुभूति रखने वाले सामाजिक संगठनों और  व्यक्तियों से हम अपील करते हैं कि वें इस महापंचायत में बड़ी संख्या में भाग लें।  आगे बढ़ कर इस महापंचायत के आयोजन में शामिल हों और इसे बनाने में तन-मन-धन से जुटें। अधिक जानकारी के लिए नीचे लिखे व्यक्तियों से संपर्क करें।
अपने संपर्क के लोगों के बीच इस मांग पर जनमत बनाने में  आगे आयें ।  अपने विचार और अनुभव के आधार पर इस मांग के सामाजिक, आर्थिक, दार्शनिक पक्षों को मज़बूत बनाकर लोकविद्या-समाज को शोषण से मुक्त करने के लिए साथ आयें। 

दिलीप कुमार दिली                              प्रेमलता सिंह                                 लक्ष्मण प्रसाद मौर्या 
वाराणसी मंडल अध्यक्ष                            संपादक                                 अध्यक्ष, जिला वाराणसी 
भारतीय किसान यूनियन                   कारीगर नजरिया                         भारतीय किसान यूनियन 
प्रवक्ता, लोकविद्या जन आंदोलन  
9452824380                                      93691249998                                      9026219913 

विद्या आश्रम 

No comments:

Post a Comment